दिल्ली

कुएं में उतरे 2 किसानों की जहरीली गैस से मौत, 1 की हालत गंभीर

नई दिल्ली। हरियाणा के भिवानी के चरखी दादरी इलाके के कलाली गांव के खेतों में बने पुराने कुएं को ठीक करने के लिए उतरे तीन किसानों में से दो की जहरीली गैस की चपेट में आकर दम घुटने से मौत हो गई, जबकि एक किसान की हालत गंभीर बनी हुई है।
मृतक किसानों के शवों का दादरी के सरकारी अस्पताल में पोस्टमार्टम करवाया गया है। गंभीर हालत में लाए गए किसान का इलाज जारी है। घटना की जानकारी मिलते ही प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर हालात की जानकारी ली। वहीं, परिजनों का आरोप है कि प्रशासन को सूचना देने के बावजूद भी उनकी सुध नहीं ली गई।
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, पुलिस ने बताया कि कलाली गांव निवासी किसान जौहरी सिंह गुरुवार को अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ खेतों में बने कुएं को ठीक करने पहुंचे थे। दोपहर में कुएं को ठीक करने जौहरी सिंह को उतारा गया तो जहरीली गैस के कारण दम घुटने से वह बेहोश हो गए। काफी देर तक कोई आवाज नहीं आने पर सुमित अपने ताऊ को देखने कुएं में नीचे उतरा तो वह भी जहरीली गैस की चपेट में आने से बेहोश हो गया। दोनों किसानों की काफी देर तक कोई हलचल या आवाज सुनाई नहीं दी तो बलवान सिंह कुएं में उतर गया। तीनों किसान कुएं की जहरीली गैस के कारण बेहोश हो गए।
पास ही काम कर रहे ग्रामीणों और किसानों ने घटना की जानकारी प्रशासन व पुलिस को दी। हादसे की सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड व एम्बुलेंस की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और कड़ी मशक्कत के बाद तीनों को बाहर निकाला। इस दौरान दो किसान मृत पाए गए, जबिक बलवान सिंह की हालत गंभीर बनी हुई थी। डॉक्टरों की टीम ने बलवान का इलाज शुरू कर दिया। वहीं, दोनों मृत किसानों के शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिए गए।
मृतक किसान के रिश्तेदार समुंद्र ने बताया कि घटना के बारे में उन्होंने प्रशासन को फोन कर दिया था। लेकिन काफी समय तक कोई उनके पास नहीं पहुंचा। करीब दो घंटे बाद फायर ब्रिगेड व एम्बुलेंस की गाड़ी मौके पर पहुंची थी। दोनों के पास बचाव के लिए कोई पुख्ता उपकरण या मशीनें नहीं थी। अगर राहत एवं बचाव कर्मी समय पर पहुंच जाते तो शायद किसानों को बचाया जा सकता था।
सरकारी अस्पताल पहुंचे नायब तहसीलदार राजकुमार ने बताया कि सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम व फायर ब्रिगेड भेज दी थी। कुएं में जहरीली गैस होने के चलते दम घुटने से दो किसानों की मौत हुई है, जबकि तीसरे किसान का इलाज चल रहा है। फिलहाल सदर थाना पुलिस द्वारा इस मामले में कार्रवाई की जा रही है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *