अंतर्राष्ट्रीय

तलाक होते ही जेफ बेजोस खो देंगे दुनिया के सबसे अमीर शख्स का तमगा

वॉशिंगटन। अमेजन के मालिक जेफ बेजोस पत्नी मैकेंजी से तलाक होते ही दुनिया में सबसे अमीर शख्स का तमगा खो देंगे। वहीं अरबों डॉलर की संपत्ति में बड़ा हिस्सा मिलते ही मैकेंजी विश्व की सबसे अमीर महिला बन जाएंगी। यही नहीं वह दुनिया की पांचवीं सबसे अमीर शख्सियत भी होंगी। दोनों ने 25 साल की शादी के बाद बुधवार को अलग होने की घोषणा की थी।
बेजोस अभी करीब 137 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं और अमेरिकी कानून के अनुसार, आधी संपत्ति यानी करीब 68 अरब डॉलर तलाक के बाद मैकेंजी को मिलेंगे और यह दुनिया का सबसे महंगा तलाक होगा। लॉ फर्म मैकिन्ले इरविन का कहना है कि यह अभी साफ नहीं है कि क्या बेजोस ने मैकेंजी के साथ विवाह के दौरान संपत्ति संबंधी कोई समझौता किया था। अगर दोनों वाशिंगटन में तलाक की अर्जी दाखिल करते हैं तो राजधानी में स्थित उनका घर और अमेजन का मुख्यालय भी संपत्ति बंटवारे के दायरे में आएगा।
जॉर्ज मैसन यूनिवर्सिटी में लॉ प्रोफेसर जार्डन नेलैंड ने कहा कि अगर तलाक का मामला लंबा खिंचता है तो निश्चित तौर पर कंपनी पर बुरा असर होगा। मीडिया मुगल रुपर्ट मर्डोक ने जब 1999 में अपनी पत्नी एन्ना को 30 साल की शादी के बाद तलाक दिया था, तो यह सबसे महंगे तलाक में था। दोनों ने पिछले साल दो अरब डॉलर का दान प्रीस्कूल और अनाथ परिवारों की मदद के लिए दिया।
अमेजन से जुड़ने वाली पहली शख्सियतों में थीं मैकेंजी
पेशे से लेखिका मैकेंजी उन पहली शख्सियतों में से एक थीं, जिन्होंने 1994 में अमेजन की नींव रखते वक्त बेजोस का साथ दिया था। तब अमेजन ने ऑनलाइन किताबों की बिक्री से धंधा शुरू किया था और आज शायद ही कोई गैर प्रतिबंधित ऐसी चीज होगी, जो अमेजन पर बिकती न हो।
अमेजन सबसे बड़ी ई-कॉमसर् कंपनी
बेजोस की संपत्ति 2014 में 32 अरब डॉलर से 2018 के अंत तक 137 अरब डॉलर पहुंची है। अमेजन का कारोबार 811 अरब डॉलर से ज्यादा का है। सितंबर में तो वह एप्पल के बाद एक लाख करोड़ डॉलर का आंकड़ा छूने वाली दूसरी कंपनी बन गई थी। बेजोस के पास सबसे बड़ी रिटेल कंपनी अमेजन के 16.3 फीसदी शेयर भी हैं।
मैकेंजी भी प्रतिभा की धनी
मैकेंजी ने 2005 में दो किताबें द टेस्टिंग ऑफ लूथर अलब्राइट और ट्रैप्स आईं, जिन्होंने करोड़ों डॉलर कमाए। उन्हें 2006 में अमेरिकन बुक अवार्ड भी मिला।
कभी किराये के कमरे में रहते थे
दोनों अमेजन के शुरुआती दौर 1999 में सिएटल में एक कमरे में किराये पर रहते थे, लेकिन आज वाशिंगटन में 10 करोड़ डॉलर का बंगला है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *