दिल्ली

दिल्ली-एनसीआर के रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे 20 नए एस्केलेटर

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर के छह रेलवे स्टेशनों पर 20 नए एस्केलेटर लगाए जाएंगे। रेलयात्रियों की बढ़ती संख्या से सीढ़ियों पर बने दबाव और बुजुर्ग, दिव्यांग व बीमार यात्रियों को चढ़ने-उतरने में हो रही परेशानी को कम करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।
राजधानी में अभी नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को छोड़कर अन्य स्टेशनों पर एस्केलेटर की संख्या पर्याप्त नहीं है। ऐसे में यात्री सुविधाओं में इजाफा करते हुए रेलवे बोर्ड ने उत्तर रेलवे के पांच मंडलों में कुल करीब 56 एस्केलेटरों को लगाने के लिए मंजूरी दी है। बोर्ड ने नए एस्केलेटरों को लगाने का काम जल्द पूरा करने के लिए कहा है।
पुरानी दिल्ली स्टेशन पर 10 और लगेंगे
नई दिल्ली के बाद राजधानी के सबसे अधिक भीड़भाड़ वाले पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर सबसे अधिक 10 एस्कलेटर लगाए जाएंगे। यहां रोजाना करीब 242 ट्रेनों की आवाजाही होती है और तकरीबन 2.50 लाख यात्री सफर करते हैं। इनके लिए यहां अभी कुल छह एस्केलेटर हैं। 10 और एस्केलेटर लगाए जाने से यात्रियों को सहूलियत होगी।
पांच स्टेशनों पर दो-दो
नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, गाजियाबाद, फरीदाबाद, सोनीपत रेलवे स्टेशनों पर दो-दो एस्केलेटर लगाए जाएंगे। नई दिल्ली राजधानी का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है। यहां से रोजाना करीब चार लाख यात्री सफर करते हैं। अभी यहां 20 एस्केलेटर लगे हैं। इसी तरह हजरत निजामुद्दीन से करीब दो लाख यात्री प्रतिदिन सफर करते हैं। अभी यहां केवल तीन एस्केलेटर लगे हुए हैं।
इन स्टेशनों पर भी
दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर रेलवे के अन्य मंडलों में लखनऊ स्टेशन पर छह, मेरठ सिटी, लुधियाना जंक्शन व श्रीनगर में चार-चार, हरिद्वार, रायबरेली, शाहजहांपुर, बरेली, शिमला, बरेली, देहरादून, अमृतसर और वाराणसी में दो-दो एस्केलेटर लगाए जाएंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *