खेल

दीपा करमाकर ने बाकू विश्व कप के फाइनल दौर के लिए किया क्वालीफाई

बाकू। भारत की दीपा करमाकर ने कलात्मक जिमनास्टिक विश्व कप के क्वालीफाइंग दौर में तीसरे स्थान पर रहकर वाल्ट स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया। 25 वर्षीय दीपा ने प्रतियोगिता में पहली बार सबसे मुश्किल ‘हैंडफ्रंट 540 वाल्ट में हाथ आजमाए। इसमें उन्होंने दो क्वालीफाइंग दौर वाल्ट में 14.466 और 14.133 अंक जुटाकर औसतन 14.299 अंक हासिल किए।
अमेरिका की जेड कैरे ने क्वालीफाइंग दौर में 14.70 के औसत स्कोर से पहला स्थान जबकि मेक्सिको की एलेक्सा मोरेनो ने 14.533 अंक से दूसरा स्थान हासिल किया।
वर्ल्ड फेम 100 के टॉप 10 में इकलौते भारतीय विराट कोहली, राफेल नडाल को छोड़ा पीछे
क्वालीफिकेशन दौ में शीर्ष आठ में रहने वाली जिमनास्ट फाइनल में खेलती हैं। वाल्ट फाइनल शनिवार को होगा। रियो ओलंपिक 2016 में चौथे स्थान पर रहने वाली दीपा शुक्रवार को बैलेंस्ड बीम स्पर्धा में भी हिस्सा लेंगी।
भारतीय जिमनास्टिक्स महासंघ के उपाध्यक्ष रियाज भाटी ने कहा, ”दीपा का प्रदर्शन अच्छा रहा। हमें उम्मीद करनी चाहिए कि वह शनिवार को फाइनल के बाद पोडियम स्थान पर रहे और ओलंपिक क्वालीफिकेशन की तरफ एक ओर कदम बढ़ाए।”
दीपा ने पिछले साल नवंबर में जर्मनी के कोटबस में कलात्मक जिमनास्टिक विश्व कप की वाल्ट स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। घुटने की चोट से उबरने के बाद यह उनका पहला टूर्नामेंट था।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *