अंतर्राष्ट्रीय

प्योंगयांग की सड़कों से साथ गुजरे दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के नेता

सोल। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ-इन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन मंगलवार को एक साथ प्योंगयांग की सड़कों से होकर गुजरे जहां हजारों नागरिकों ने उनका स्वागत किया। इसके बाद वे एक शिखर सम्मेलन के लिए जाएंगे जहां दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मेजबान देश और अमेरिका के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर रुकी हुई वार्ता फिर से शुरू करने पर चर्चा करेंगे।
किम और मून ने प्योंगयांग अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर एक-दूसरे को गले लगाया। हवाईअड्डे पर सैकड़ों की संख्या में लोग एकत्र थे, सभी के हाथों में उत्तर कोरिया के झंडे और अविभाजित प्रायद्वीप को दिखाता एक अन्य झंडा था। वहीं, दक्षिण कोरिया का प्रतीक चिह्न सिर्फ उनके विमान पर दिख रहा था। किम और मून एक खुले वाहन में शहर से होकर गुजरे जहां सड़कों पर कतारों में हजारों निवासी गुलदस्ता लेकर खड़े थे और वे एक साथ ”रीयूनिफिकेशन ऑफ द कंट्री के नारे लगा रहे थे।
मलेशिया में जहरीली शराब पीने से एक भारतीय समेत 15 की मौत, कई की हालत नाजुक
मून ने सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के मुख्यालय में दो घंटे की औपचारिक बातचीत की शुरुआत करते हुए किम से कहा, ”मैं जानता हूं कि हम दोनों पर कितना भार है। उन्होंने कहा कि वह ”भारी जिम्मेदारी महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ”पूरा विश्व देख रहा है और मैं दुनियाभर में लोगों को शांति और समृद्धि का परिणाम दिखाना चाहूंगा। किम ने जून में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ ऐतिहासिक सिंगापुर शिखर वार्ता की मध्यस्थता के लिए मून की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, ”इससे क्षेत्र में स्थिरता आई तथा मुझे और प्रगति की उम्मीद है। इस मौके पर उत्तर कोरियाई नेता ने प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया।
मून की तीन दिवसीय यात्रा एक दशक में दक्षिण कोरिया के किसी राष्ट्रपति की पहली यात्रा है। यह इस साल दोनों नेताओं की तीसरी मुलाकात है। इससे पहले वह अप्रैल और मई में मिले थे। अपने देश में आर्थिक चुनौतियों के बीच घटती लोकप्रियता का सामना कर रहे दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति सैमसंग के उत्तराधिकारी ली जेइ-योंग और ह्यूंदै मोटर के वाइस चेयरमैन समेत दिग्गज उद्योगपतियों के साथ आए हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *