गैजेट-टेक्नोलॉजी

ये 4 निशानियां बताती हैं कि खराब हो चुकी है आपके पीसी या लैपटॉप की Hard Drive

नई दिल्ली। हार्ड ड्राइव किसी भी डिवाइस का एक जरूरी पार्ट होता है। इसके जरिए आप अपने पीसी या लैपटॉप में गानें, वीडियोज, फोटोज समेत किसी भी डाटा को सेव कर सकते हैं। हार्ड ड्राइव को अगर आसान भाषा में समझें तो यह एक बैंक की तरह है, जहां आप अपने डाटा को सेव या स्टोर करते हैं। ऐसे में हार्ड ड्राइव की खराब होना आपके पर्सनल डाटा पर भी असर कर सकता है। ऐसे में जरुरी है कि यह पता लगाया जा सके हैं आपके पीसी या लैपटॉप का हार्ड ड्राइव खराब हो चुका हैं। ऐसे में आज हम आपको उन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप पता लगा सकते हैं कि आपके हार्ड ड्राइव में परेशानी आ रहे है या फिर यह खराब हो चुका है।
हार्ड डिस्क खराब होने के मामले में आपका सिस्टम स्लो काम करने लगता है। उदाहरण के लिए अगर आपका सिस्टम पहले 2जीबी डाटा ट्रांसफर के लिए 2 मिनट का समय लेता था, तो हार्ड डिस्क में आई खराबी के बाद यह 15, 20 या इससे भी ज्यादा मिनट दिखा सकता है।
अगर आपके पीसी में फाइलें नहीं खुल रही हैं या फिर बार बार एरर(Error) दिखा रही हैं, तो इसका एक कारण हार्ड डिस्क की खराब होना भी हो सकता है। हालांकि कई दूसरे कारणों से भी कई बार सिस्टम में फाइल्स नहीं खुलती हैं।
अगर आपका हार्ड डिस्क ज्यादा आवाज कर रहा है, तो इसका एक मतलब यह भी हो सकता है कि इसमें खराबी आ गई हो। हार्ड डिस्क में से आनी वाली इस आवाज को click of death कहते हैं। हार्ड डिस्क में ऐसी आवाज जब आती है जब डिवाइस राइट के दौरान इरर को रिकवर कर रहा होता है। ऐसी आवाज का एक कारण हार्ड डिस्क के हार्ड वेयर में आनी खराबी भी हो सकती है।
अगर आपका पीसी स्टोरेज की गलत जानकारी दे रहा है, तो इसका मतलब यह भी हो सकता है कि इसमें कोई खराबी आ गई हो। उदाहरण के लिए अगर आपके पीसी में 500 जीबी की स्पेस है और 50 जीबी का डाटा स्टोर होने के बाद सिस्टम फुल स्टोरेज या फिर एम्प्टी(Empty) का इंडिकेशन दे रहा है, तो इसका मतलब इसमें खराबी आ चुकी है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *