उत्तर प्रदेश

27 महानगरों में प्रदूषण के खिलाफ जंग शुरू होगी, मंत्रालय ने जारी किया सौ दिन का एजेंडा

नई दिल्ली। केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय अगले कुछ दिनों में दस लाख से ज्यादा आबादी वाले 27 महानगरों में प्रदूषण के खिलाफ बड़ा अभियान छेड़ने जा रहा है। मंत्रालय ने अगले सौ दिनों की कार्ययोजना में इसे शामिल किया है। इन शहरों में उत्तर प्रदेश के चार शहर वाराणसी, इलाहाबाद, लखनऊ तथा कानपुर हैं। जबकि बिहार का पटना और झारखंड में धनबाद शामिल है।
वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय स्वच्छ हवा कार्यक्रम (एनएसीपी) के तहत जिन 102 शहरों में प्रदूषण के खिलाफ बड़ी जंग छेड़ी जानी है, पहले चरण में उनमें से 27 प्रदूषित महानगरों का चयन किया है। नई सरकार सौ दिन के एजेंडे के तहत इन 27 शहरों में यह अभियान शुरू करेगी। उसके बाद दूसरे अगले चरणों में बाकी शहरों में भी यह अभियान चलेगा।
इन महानगरों में दिल्ली, मुंबई, कोलकात्ता, चेन्नई आदि सभी शामिल हैं। इन शहरों का चुनाव का आधार दस लाख की आबादी और पीएम-10 की मात्रा प्रति क्यूबिक मीटर 90 से ज्यादा होने को आधार बनाकर किया गया है। जबकि तय मानकों के अनुसार यह 60 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
इन शहरों में तीन तरह की गतिविधियां शुरू की जाएंगी। धूल खतम करने के सभी संभव उपाय किए जाएंगे। सड़कों की मशीनों से सफाई होगी। महानगरीय कचरे का प्रबंधन होगा। इसके अलावा ऐसी चुनौतियों से निपटने के लिए क्षमता का विकास किया जाएगा। जिसमें आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *