अंतर्राष्ट्रीय

5G की मदद से 200 किमी दूर बैठे किया ऑपरेशन, जानिए पूरा मामला

बीजिंग। चिकित्सा की दुनिया में टेक्नोलॉजी किस तरह क्रांतिकारी साबित हो रही है, इसकी एक और मिसाल देखने को मिली है। चीन में विशेषज्ञों ने 5जी नेटवर्क की मदद से 200 किलोमीटर दूर बैठे चिकित्सकों को निर्देश देते हुए गॉल ब्लैडर (पित्ताशय) के ऑपरेशन में कामयाबी हासिल की है।
चीन में 5जी नेटवर्क संचालन का लाइसेंस प्राप्त कर चुकी कंपनी चाइना मोबाइल ने बताया कि पिछले हफ्ते उत्तरी चीन के हुबेई प्रांत में करीब एक घंटे में इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया। इस दौरान पूरी व्यवस्था को 5जी नेटवर्क से जोड़ा गया था। ऑपरेशन को ताहे हॉस्पिटल की शेनोंगजिया स्थित शाखा में अंजाम दिया गया। वहां से इसका लाइव फीड (सीधा प्रसारण) शियान शहर स्थित ब्रांच में बैठे विशेषज्ञों के पास भेजा जा रहा था। 5जी टेक्नोलॉजी की तेज गति के कारण दोनों तरफ के चिकित्सक एक-दूसरे से बिना बाधा के संपर्क में बने रह सके। चाइना मोबाइल के अधिकारी गुई कनपेंग ने कहा, ‘5जी टेक्नोलॉजी में बिना अटके फोटो और वीडियो का आदान-प्रदान सुनिश्चित होता है। इसकी मदद से किसी जटिल ऑपरेशन की स्थिति में दूर-दूर बैठे हुए कई डॉक्टर साथ मिलकर अपनी विशेषज्ञता का प्रयोग कर सकते हैं।’
परिवहन, मनोरंजन और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े सेक्टरों में बढ़ती मांग को देखते हुए चीन 5जी नेटवर्क को विस्तार देने की दिशा में प्रयासरत है। हुबेई प्रांत में 300 से ज्यादा 5जी बेस स्टेशन बनाए गए हैं, जिनकी मदद से यहां के लगभग सभी शहर पूरी तरह 5जी कवरेज से लैस हो गए हैं। चीन की राजधानी बीजिंग में 5जी के 4,300 बेस स्टेशन स्थापित किए गए हैं। 5जी नेटवर्क में डाउनलोड की स्पीड 4जी की तुलना में 10 से 100 गुना तक ज्यादा रहती है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *