खेल

ICC World Cup 2019 IND vs SA: MS Dhoni के ग्लव्स पर दिखा स्पेशल बैज, जाने पूरा मामला

नई दिल्ली। ICC World Cup 2019 IND vs SA: महेंद्र सिंह धौनी अपने विकेटकीपिंग के लिए तो जाने ही जाते हैं। इस बार उनके ग्लव्स भी चर्चा का विषय बने हुए हैं। विश्व कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच के दौरान धौनी एक स्पेशल ग्लव्स के साथ मैदान में उतरे। इस ग्लव्स में एक विशेष प्रकार का चिन्ह बना हुआ है। दरअसल, यह एक बैच है, जिसका इस्तेमाल आम लोग नहीं कर सकते हैं।
धौनी जिस निशान के साथ उतरे, उसे ‘बलिदान बैज’ कहते हैं। इसका इस्तेमाल पैरा कमांडो करते हैं। पैरा कमांडो के विशेष रेजिमेंट के अपने बैज होते हैं। ठीक इसी प्रकार से बलिदान बैज भी है। इसमें चांदी की धातु का इस्तेमाल किया जाता है, और देवनागरी लिपी में ‘बलिदान’ लिखा होता है।
क्या धौनी कर सकते हैं इस्तेमाल
धौनी इससे पहले भी सेना के प्रति अपना सम्मान जताते रहे हैं। अब सवाल है कि क्या वह इस बैच का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि धौनी भी पैराट्रूपर की सफल ट्रेनिंग ली है। धौनी को 2011 में प्रादेशिक सेना में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक दी गई थी। इसके बाद अगस्त 2015 में धौनी प्रशिक्षित पैराट्रूपर बन गए। इसके बाद से वह प्रतिष्ठित पैरा विंग्स प्रतीक चिह्न का इस्तेमाल भी करते हैं। वह इसको पहने की योग्यता भी रखते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *