राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2019: कांग्रेस ने कसी कमर, दिल्ली में अपनाएगी ये रणनीति

नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2019) में दिल्ली से कांग्रेस (Delhi Congress) चार लोकसभा सीटों पर नए चेहरों चेहरों पर दांव लगा सकती है। तीन सीटों पर कांग्रेस के पुराने सांसद भी ताल ठोक रहे हैं। पार्टी अभी नेताओं और कार्यकर्ताओं से फीडबैक ले रही है। होली के बाद प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया शुरू होगी।
दिल्ली की सात लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस में 74 नेताओं ने पार्टी से टिकट मांगा है। इनमें अलग-अलग स्तर के नेता शामिल हैं। हालांकि, पार्टी सूत्रों की मानें तो तीन सीटों पर पूर्व सांसदों पर पार्टी दांव आजमा सकती है। नई दिल्ली से अजय माकन, उत्तर पूर्वी दिल्ली से जय प्रकाश अग्रवाल और पश्चिम दिल्ली सीट से महाबल मिश्रा की दावेदारी को मजबूत माना जा रहा है।
पार्टी की तरफ से नाम की घोषणा न होने के बावजूद अजय माकन की ओर से चुनाव की तैयारियां भी शुरू की जा चुकी हैं। वहीं, अलग-अलग कारणों से चार पूर्व सांसद पहले से ही टिकट की दौड़ से बाहर माने जा रहे हैं। उत्तर पश्चिम दिल्ली से पूर्व सांसद रहीं कृष्णा तीरथ पिछले लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की हार के बाद भाजपा में शामिल हो गई थीं।
दूसरी ओर, पूर्वी दिल्ली से सांसद रहे संदीप दीक्षित के बारे में माना जा रहा है कि इन दिनों वह भोपाल की राजनीति में ज्यादा सक्रिय हैं। इसलिए दिल्ली में उन्हें टिकट की दौड़ से बाहर माना जा रहा है। सिख दंगा मामले सज्जन कुमार को सजा मिलने के बाद इसकी संभावना भी न के बराबर है कि पार्टी दक्षिणी दिल्ली से उनके भाई और पूर्व सांसद रमेश कुमार को इस बार टिकट देगी।
उत्तर प्रदेश से राज्यसभा का सदस्य बनने के चलते चांदनी चौक से कांग्रेस सांसद रहे कपिल सिब्बल को भी लोकसभा का टिकट मिलने की उम्मीद कम है। ऐसे में पार्टी संगठन से जुड़े नए दावेदार मैदान में आ गए हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *